Top 11 (Free) Best English Speaking Apps आसानी से अंग्रेजी बोलना सीखें

आज की professional life में English बोलना ओर पढ़ना बहुत आवश्यक हो चुका है। विशेषतः जो लोग पढ़ाई और जॉब करे हैं उन्हें English Speaking का महत्व पता होगा। लेकिन फिर भी बहुत से लोग English बोलने से कतराते हैं, क्योंकि उन्हें सही तरीके से English का नॉलेज नहीं होता।

लेकिन अगर आप English बोलने में संकोच करते हैं या हिचकिचाते हैं तो घबराने वाली कोई बात नहीं है। क्योंकि इस पोस्ट में हम उन apps के बारे में जानेंगे जो कि हमें English Speaking सीखाने में एक अहम भूमिका निभाएंगे।

अपने फोन में आप बहुत से English speaking सीखने के apps ढूंढ लेंगे, लेकिन उनमे से आपके लिए कौनसा app अच्छा है और कौनसा नहीं ये हम आज देखेंगे। तो आइए देखते हैं कि अपने English speaking skills को बेहतर बनाने के लिए इंटरनेट पर कौनसे  Best English Speaking Apps मौजूद हैं –

 

Best English Speaking Apps अंग्रेजी सीखने के लिए

Google Play Store या इंटरनेट पर उपलब्ध अन्य जगहों पर आपको बहुत सारे English Speaking Apps मिल जाएंगे, लेकिन आपको ये जानना बहुत जरूरी होगा कि कौनसा app आपको अंग्रेजी सिखाने में कितना मददगार होता है। हर app की अपनी एक खासियत होती है जिस वजह से वह best कहलाते हैं, और उसी वजह से उन्हें ज्यादा download भी किया जाता है।

तो ऐसे ही आज हम Top 11 Best English Speaking Apps देखेंगे जोकि बिलकुल Free हैं  जिनकी मदद से आप बहुत ही सरलता से English बोलना सीख जाएंगे।

1. Cake – Learn English for Free

ये app best mobile apps for English Speaking मे से एक माना जाता है। इस app में आपको ढेर सारे video lessons मिल जाते हैं जो कि सीधा YouTube के माध्यम से लाये जाते हैं। साथ ही अपनी English speaking skills को अच्छा करने के लिए यहा पर आपको काफी अच्छे स्तर के speakers भी मिलेंगे।

इस app का उपयोग करते वक़्त आपको एक बहुत अच्छा feature मिल जाता है जिसमे, आपने जो शब्द पढ़ा है या फिर जो भी वाक्य पढ़ा है, उसे अपनी आवाज़ में record करके वहाँ मौजूद speaker से चेक करवा सकते हैं कि आपका pronunciation सही है या नहीं?

Cake - Learn English for Free

2. Hello English: Learn English

अगर आपको English सीखने के लिए Best Mobile Apps download करना है, तो इस app से अच्छा आपको कोई दूसरा app नहीं मिलेगा। इस app में 22 से भी अधिक भाषाएँ दी हुई हैं जिनकी मदद से आप English सीख सकते हैं।

इस app में आपको interactive classes के साथ ही audio-visual lessons भी मिल जाएंगे जिसका उपयोग करके English सीखना बहुत आसान हो जाता है। इसके साथ आपको इस app में 10,000 English words की audio dictionary भी मिल जाती है जो की English speaking में काफी अच्छी तरह से आपकी हेल्प करेगी।

इस app में आपको सीखने के साथ बहुत सारी अलग-अलग creative activities भी मिल जाती हैं। जिससे कि आपको बोर बिलकुल नहीं होगा। यहाँ पर आपको पढ़ाई से जुड़े fun games और reading games आदि, बहुत सारे गेम्स मिल जाते हैं जिनकी मदद से आप English speaking सीख सकते हैं।

3. Google Translate

यह application, best free English Speaking app in Google play store है जिसे सबसे अच्छा माना जाता है। इस app में आप 103 भाषाओं को translate करके उससे English समझ और सीख सकते हैं। यह app English speaking सीखने में बहुत मददगार होता है ।

इस app की एक सबसे महत्वपूर्ण विशेषता है जो कि इसे बाकी सभी app से अलग बनाता है। इस app में आपको ऐसा feature मिलता है जिसमे कि आप किसि भी भाषा में लिखे गए वाक्य की photo खीच कर उसे English में convert कर सकते हैं। मतलब आपको बड़े बड़े sentence type करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी।

साथ ही इस app का user interface बहुत ही कमाल का है क्योंकि इसे खुद Google ने बनाया है। इस app का voice assistant भी बहुत शानदार है जो कि किसी भी भाषा को translate करके आपको तुरंत रिज़ल्ट देदेता है।

4. English Conversation Practice

English सीखने के लिए Best Mobile Apps की अगर आप खोज में हैं, तो आपको इस से बेहतर app नहीं मिलेगा। ये app आपको इतनी सरलता से English सिखाएगा कि आप बाद में खुद इसे धन्यवाद बोलना चाहेंगे। यहाँ पर आपको 100 से भी अधिक lessons मिल जाएंगे जो कि बहुत helpful होते हैं।

अपने English conversation को improve करने के लिए आपको आपकी listening, understanding और speaking स्किल्स को भी improve करना बहुत आवश्यक होता है। इन सभी skills को डेवेलप करने में ये app आपकी बहुत हेल्प करेगा।

इस app में 200 conversation lessons मिल जाते हैं जिसमे आपको listening exercise, quizzes, और बहुत सारी conversation से जुड़े प्रैक्टिस करने के लिए exercise मिल जाती हैं। इस app में voice tracking का feature भी उपलब्ध है जहां आप अपनी आवाज़ को track करके practice कर सकते हैं।

English Conversation Practice

5. Namaste English – Learn English from Hindi

ये app Best English Speaking app for android मे से एक है, और इसे बहुत लोगों के द्वारा download किया गया है। इस app में आपको 100 से भी जादा interactive sessions मिलते हैं जिसमे English सीखने के लिए basics concepts को कवर किया जाता है।

यहाँ पर आपको बहुत सारे language games भी देखने को मिल जाएंगे, जो कि आपको English speaking सीखने में बहुत अच्छी तरह से मदद करेंगे। इस app में English सीखने के लिए 3 levels मौजूद है। Beginner level, intermediate Level, और Advance Level।

इन तीनों level का उपयोग user अपने हिसाब से कर सकता है। जिसमे की बहुत सारी exercises मिल जाती हैं जोकि आपकी प्रैक्टिस करने के लिए बहुत जरूरी होती है। यह app आपको English बोलने के साथ – साथ English लिखना भी सिखाता है।

6. Duolingo: Learn English Free

English सीखने के लिए यह बेस्ट ऐप्प है, जिसमे आपको ढेर सारे fun mini-games मिल जाते हैं। इस app की मदद से आप short lessons को कवर करते हुए speaking, reading, listening, writing to improve your vocabulary and pronunciation of English … ऐसे बहुत सारे महत्वपूर्ण चीजों को समझ सकते हैं ।

English सीखने के साथ ये app आपको English, Chinese, Japanese, Korean, Spanish, French, German, Italian, Russian, Portuguese, Turkish, और बहुत सारी अन्य भाषाएँ सीखने का भी अवसर प्रदान करता है। इतना ही नहीं, इस app की मदद से अगर आप कोई भी भाषा सीखते हैं, तो ये आपका confidence बढ़ाने के लिए आपको अलग-अलग rank भी देता है।

इस app में आपको रोज़ एक नया शब्द सीखने को मिलता है, जिस से आपकी vocabulary बहुत जल्दी और बहुत अच्छे तरीके से improve होती है। इस app में ऐसी बहुत सारी tips भी मिलती हैं जिनका उपयोग करके आप अपनी English speaking को डेवेलप कर सकते हैं।

Duolingo Learn English Free

7. English Skills – Practice and Learn

इस app को Best English Speaking App माना जाता है। इस app में English speaking के साथ आपको grammar और spelling भी सीखने को मिल जाता है। मतलब एक ही app में आपको सारी सुविधाएं मिल जाती हैं जिस से आपको अलग-अलग apps download करने की ज़रूरत नहीं है।

इस app में भी English सीखने के लिए 3 levels बने हुए हैं- Beginner level, intermediate Level, और Advance Level। हर लेवेल कि अपनी एक खासियत है और इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको कुछ पॉइंट्स कमाने पड़ते है। ये पॉइंट्स आपको हर लेवेल में पूछे गए अलग–अलग question के answers देने से मिलते हैं।

इसके साथ इस app में आपको word search का feature मिल जाता है, जिसके जरिये आपका English बोलने का नॉलेज काफी अच्छे से बढ़ता है और grammar के साथ–साथ आपकी vocabulary भी इम्प्रूव होती है।

English Skills - Practice and Learn

8. English Conversation

English सीखने के लिए Best Mobile Apps अगर आप ढूंढ रहें हैं, तो ये app का नाम आपको ज़रूर देखने को मिलेगा। English सीखने की अलग skills की तरह communication skills भी English सीखने की भूमिका में एक बहुत अहम हिस्सा माना जाता है।

इस app में 100 conversation category हैं जो कि 3 भागों में बंटी हुई हैं – easy, medium, और hard

हर एक भाग मे आपको app का inbuilt स्पीकर मिल जाता है जो कि आपके हिसाब से आपको समझाता है कि आपके लिए क्या ज़रूरी है और क्या नहीं। सरल भाषा में कहा जाए तो ये आपके लिए एक Guide की तरह काम करता है।

इस app में बहुत सारी videos मिल जाएंगी जो के एकदम सरल और आसान भाषा में होती है, जिसे सुनकर आप अपनी speaking स्किल्स के साथ ही listening स्किल्स भी बढ़ाने में सक्षम होंगे। इस app में आपको voice recorder का feature भी मिल जाता है जिसकी मदद से आप चेक कर सकते हैं कि आपका उच्चारन सही है या नहीं।

English Conversation

9. Learn English Listening and Speaking

इस application को best mobile apps for English Speaking में से एक माना जाता है। इस app में आपको बहुत सारे English lessons मिल जाते हैं जो कि 46 अलग–अलग भाषाओं में आपको Translate (अनुवाद) करके आपके English सीखने में मदद करेंगे।

इस app में बहुत सारे intermediate conversation की exercise मिल जाती हैं जो कि प्रैक्टिस के नज़रिये से काफी अच्छी मानी जाती है, और आपके सीखने में काफी सहायक होंगी। इस app में आपको सबसे अच्छा feature मिल जाता है जहां आप बहुत सारी कहानियाँ भी सुन सकते हैं, जिस से आपकी speaking के साथ–साथ listening स्किल्स भी इम्प्रूव होंगी।

सिर्फ इतना ही नहीं, इस app को इस्तेमाल करके आप messaging करना भी सीख सकते हैं। जी हाँ, इस आप में user interface आपसे message के जरिये बात करता है, जिस से आपकी राइटिंग, spelling और vocabulary बहुत ही अच्छे तरह से डेवेलप होती है।

Learn English Listening and Speaking

यह भी जरूर पढ़ें:

 

10. Skippy – Better English, Better Life!

One of the Best English Speaking app for android मे इस ऐप्प का नाम आता है। इस app में जीतने भी विडियो lectures उपलब्ध हैं वो सब TED, TED-ed, Bloomberg, BBC Quartz, Crash, Course, Vox, Kurzgesakt, Khan academy … आदि बहुत प्रख्यात institutions से आते हैं, इस वजह से इन विडियो lectures को देखने से बहुत अच्छा नॉलेज मिलता है।

इस ऐप्प में English speaking के लिए बहुत सारे प्रैक्टिस sessions मौजूद हैं जिस से आपके English सीखने में कोई कमी नहीं आएगी। उसके साथ, इसमे feedback का भी feature मिल जाता है, जिसकी मदद से आप एप्लिकेशन के साथ interact कर सकते है।

इस feature से आपको अपनी गलतियों को बहुत अच्छे से जनने को मिलेगा और आप समझ पाएंगे कि आपको अगली बार से ये गलती फिरसे नहीं करना है।

Skippy - Better English Better Life

11. Learn To Speak English

English सीखने के लिए ये एप्लिकेशन best mobile apps for English Speaking की लिस्ट में सबसे अच्छा माना गया है। इस app में आपको कंप्लीट English handbook मिल जाती है जहां आपको grammar के साथ English के अलग–अलग basics सीखने को मिल जाते हैं।

इस app में भी आपको record your voice का feature मिल जाता है, जिसका इस्तेमाल करके आप अपनी English speaking और writing को इम्प्रूव कर सकते हैं। इस app में आपको English सीखने की बहुत सारी categories मिल जाती हैं –

English Basics, Regular Daily English, Business English, Travel English, Interview English, Idioms and Phrases, Listening Lessons, Pronunciation Lessons, English Grammar Basics

इन सबके साथ इस app के माध्यम से आपको Top 2000 English speaking Vocabulary word list भी मिल जाती है जिस से आपका शब्दों का ज्ञान बहुत अच्छी तरह से बढ़ेगा।

Learn To Speak English

 

English Speaking App का सही से Use कैसे करें

  • आज के डिजिटल जमाने में किसी भी चीज़ पर concentration करना बहुत मुश्किल होता जा रहा है। इसलिए English सीखते वक़्त, Apps में जो कुछ बताया जा रहा है उसे हमें बहुत ध्यान से पढ़ना और सुनना होता है ताकि आप उस चीज को ठीक से समझ और याद रख सकें, इसलिए English speaking app का इस्तेमाल करते समय अन्य apps का उपयोग नहीं करना चाहिए
  • अपने knowledge को बढ़ाने के लिए और उसे याद रखने के लिए, App की अलग-अलग test exercise solve करना बहुत अच्छा होता है। इससे आप अपनी गलतियाँ पहचान सकते हैं, तथा जो आपने पढ़ा है उसके basics concepts को अच्छे से समझ पाते हैं जिससे की आप भविष्य में उस गलती को दुबारा नहीं दोहराते| साथ ही आपको app का user interface इस्तेमाल करना भी सही से आजायेगा|
  • किसी भी नयी चीज़ या काम को सिखने के लिए अनुशासन एक बहुत ही मुख्य भूमिका निभाता है। इसलिए English speaking सीखते वक़्त app को निश्चित और नियमित समय से उपयोग करना चाहिए जोकि बहुत सार्थक होता है। इससे आपका पढ़ने में मन बना रहता है| ऐसे में आपने जो भी पढ़ा हुआ है वो याद रेहता है और आपकी समझने की क्षमता बढ़ती है।
  • दोस्तों के साथ ये apps को use करके आप English speaking और भी आसानी से सीख सकते हैं। जैसे कि आप सब साथ में app में दी गयी बहुत सारी exercise से प्रैक्टिस करके अलग अलग topics के बारे में डिस्कशन कर सकते हैं। ऐसा करने से आपके आपस में ही doubts solve करने की क्षमता बढ़ेगी हैं और English speaking सीखना बहुत आसान बन सकता है।
  • Video और audio lessons जो कि लग-भग maximum apps में मौजूद होते हैं, उनको ध्यान से सुनना चाहिए। क्योंकि वहाँ बताई गयी जानकारी बहुत आवश्यक होती है। English speaking और उसकी process ठीक से सीखने के लिए हमें कुछ महत्वपूर्ण छोटी-छोटी बातों को याद करने की ज़रूरत होती है, और ये सारी बातें इन video और audio lessons के माध्यम से आपको अच्छे से समझाया जाता है।

 

Spoken English Improve करने के लिए TIPS

  • English speaking सीखना कोई बहुत कठिन काम नहीं है। अगर आप नियमित रूप से प्रैक्टिस करेंगे तो आप spoken English सीखने में सफल ज़रूर होंगे।
  • spoken English इम्प्रूव करने का सबसे अच्छा तरीका होता है आईने के सामने खड़े होकर बोलना। ऐसा करने से आपके अंदर बोलने का कॉन्फ़िडेंस आएगा और आप लोगों के सामने बोलने से घबराएँगे नहीं।
  • कोशिश करें कि शुरुवाती दौर में सरल वाक्य बोले। बहुत बार उत्साह में कठिन शब्द और कठिन वाक्यों को बोलने के चक्कर में हम अपना आत्मविश्वास खो देते हैं और निराशा आने लगती है।
  • spoken English सीखना मतलब ऐसा काम है कि जितना आप उसे बोलेंगे उतना ही आप उसे जानेंगे। हम अपनी मात्र भाषा बचपन से सीख जाते हैं इसलिए उसे बोलने मे कोई दिक्कत नहीं होती। उसी तरह अगर हम कोई भी बात English में बोलने का प्रयास करे तो English जल्दी सीखेंगे।

 

आशा है कि इस पोस्ट से आप ये जान पाये होंगे कि English speaking apps का इस्तेमाल करके English कैसे बोलना सीखना चाहिए क्योंकि ये सीखना बहुत कठिन काम नहीं है, इसे कोई भी व्यक्ति बहुत आसानी से सीख सकता है। सच्ची लगन और निष्ठा से कोई भी किया गया काम कभी व्यर्थ नहीं जाता।

English बोलना सीखने के लिए इंटरनेट पर बहुत सारे apps मिल जाएंगे, लेकिन उनमे से बहुत सारे apps अच्छे नहीं होते । हमने आपको वह सारी important और best apps को बताया है जिसे use करते हुए आप बहुत अच्छे से English बोलना सीख जाएंगे।

ऊपर में बताई गयी tips और अन्य जानकारी की मदद से आप यह जान पाएंगे कि spoken English इम्प्रूव करने के लिए लिए प्रैक्टिस और कॉन्फ़िडेंस, ये दोनों का होना बहुत ज़रूरी होता है। English बोलते वक़्त आत्मविश्वास का होना बहुत आवश्यक होता है।

उम्मीद है आपके लिए ये पोस्ट हेल्पफुल होगी , और Best English Speaking Apps कौनसे हैं, ये जान ने मे मदद मिली होगी। आशा है कि आपको ये पोस्ट पसंद आई होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *