English पढ़ना कैसे सीखें ? जानें 5 आसान [Steps] में

क्या आप अंग्रेजी पढ़ना सीखना चाहते हैं और जानना चाहते हैं की English पढ़ना कैसे सीखें तो आप बिल्कुक सही जगह पर आये हैं Career Jano आपकी पूरी तरह से सहायता करेगा|

आज कल किसी भी व्यवसाय में इंग्लिश की आवश्यकता बहुत ज़रूरी है। बहुत से लोग ठीक तरह से इंग्लिश नहीं पढ़ पते या हिचकिचाते हैं और उन्हे लगता है कि इंग्लिश पढ़ना बहुत मुश्किल है, पर ऐसा बिलकुल नहीं है।

किसी भी काम को पूरे मन और मेहनत के साथ अगर किया जाए तो उस काम का फल बहुत अच्छा मिलता है। इंग्लिश पढ़ना या लिखना कोई बहुत बड़ी बात नहीं है, इसे कोई भी आसानी से कर सकता है, बस सीखने की इक्छा होनी चाहिए।

काफी बार देखा गया है कि अनेक लोग इंग्लिश पढ़नासीखना चाहते हैं परंतु कुछ मजबूरीयों के चलते , वे इस काम को अंजाम नहीं दे पाते।

शायद सबसे बड़ा कारण ये होता है कि उनकी शिक्षा इंग्लिश मीडियम स्कूल से पूरी नहीं होती और इस वजह से वो इंग्लिश सीखने और पढ़ने से वांछित रेह जाते हैं।

 

English पढ़ना कैसे सीखें ? यह 5 आसान Steps फॉलो करे

यदि आप सोचते हैं की मुझे कितना समय लगेगा सही अंग्रेजी पढ़ने में क्या में सही अंग्रेजी पढ़ना सिख पाऊंगा भी या नहीं?

अब आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि आप सभी के लिए यहाँ हम वो सारी जानकारी देने वाले हैं जिससे आप बहुत अच्छी तरह से इंग्लिश पढ़ना सीख जाएंगे –

[Step-1] इंग्लिश किताबें पढ़ें

यह सबसे महत्वपूर्ण तरीका है जिस से आप घर पर बैठकर आराम से इंग्लिश पढ़ना सीख सकते हैं। बहुत से लोगों को किताबें पढ़ने का बहुत शौक होता है और उनका ये शौक English पढ़ना सीखने में काफी लाभदायक रहेगा।

लेकिन बहुत बार ये भी देखा गया है कि लोग किताबें पढ़ते-पढ़ते बोर हो जाते हैं और फिर पढ़ने में मन नहीं लगता।

इसके लिए आप अपनी मनपसंद किताब पढ़ सकते हैं जिसमे आपकी दिलचस्पी है। ऐसे में आपको मजा भी आयेगा और किताब पढ़ना भी पसंद करेंगे।

[Step-2] रोजाना अंग्रेजी Newspaper पढ़ें

इंग्लिश पढ़ना सीखने के लिए सबसे सस्ता ओर सरल उपाय है नियमित रूप से इंग्लिश का न्यूज़ पेपर पढ़ें। उसमे आपको समझ आएगा कि इंग्लिश में वाक्य कैसे बनाते हैं और ग्रामर के बारे में भी आपको जान ने मिलेगा।

पेपर पढ़ते समय सभी वाक्यों को ज़ोर से पढ़ें और उनका उच्चारण करने का प्रयास करें। ओर जो भी नया शब्द लग रहा हो उसका अर्थ आप डिक्शनरी से खोज कर एक अलग डायरी में लिख लें।

[Step-3] पढ़ते वक़्त जल्दबाज़ी न करें

ये देखा गया है कि जब कोई चीज़ समझ आने लगती है तो उसे इंसान जल्दी जल्दी करना शुरू कर देता है, और फिर इसी जल्दबाज़ी मे वो गलती कर बैठता है। लेकिन यहाँ हमे कोई जल्दबाज़ी नहीं करना है।

जल्दबाज़ी में लोग सेंटेन्स पढ़ना तो सीख लेते हैं परंतु उस सेंटेन्स में ऐसे बहुत सारे शब्द होते हैं जिनका उन्हें अर्थ नहीं पता होता है। और फिर यहीं से उनकी भाषा समझने में भूल हो जाती है।

इसलिए कोई भी सेंटेन्स पढ़ते वक़्त आपको बहुत ध्यान से और आराम से पढ़ना है ताकि आप उसका मूल अर्थ भी जान पाएँ ओर ठीक तरह से उच्चारण भी कर सकें।

[Step-4] अनुशासन का पालन करें

कोई भी नयी चीज़ अगर आप सीख रहें हैं तो वहाँ अनुशासन बहुत आवश्यक होता है। फिर चाहे वो कोई भी चीज क्यों न हो।

उसी तरह अगर अच्छे से अंग्रेजी पढ़ना सीखना है तो आपको रोज आदत डालना होगा कि एक नियमित समय में आपको इंग्लिश पढ़ना है।

जब आप अनुशासन का पालन करेंगे तो जो आपने पढ़ा है उसके बारे में आप ठीक से विचार कर पाएंगे और आपकी जीवन में वो कारगर साबित होगा।

[Step-5] Set Timer

आप मोबाइल फ़ोन में timer लगा कर अपने पढ़ने की गति का समय माप सकते हैं| यह एक काफी कारगर तरीका है अपने अंग्रेजी पढ़ने की गति को बढ़ाने का।

10 या 15 मिनट के लिए अपने मोबाइल में एक टाइमर सेट करें और देखें कि आप उस समय में कितना पढ़ पा रहे हैं। जल्दी से जल्दी पढ़ने के चक्कर में आप शब्दों का उच्चारण सही से करना न भूलें|

इसके अलावा, आप ऑनलाइन इंटरनेट पर ‘Speed Reading Test’ का उपयोग कर सकते हैं अपने पढ़ने की गति को मापने के लिए |

 

इंग्लिश पढ़ने के कौशल में सुधार कैसे करें ?

किसी भी चीज़ को सीखते वक़्त उसका प्रैक्टिकल नौलेज होना बहुत जरूरी है। और भाषा को सीखते वक़्त जब तक आप उसे बोलना या लिखना शुरू नहीं करेंगे तब तक आप उस भाषा को समझ नहीं पाएंगे।

इसलिए आपको इंग्लिश पढ़ने के साथ ही उसे बोलने का प्रयास करना चाहिए। ज़रूरी नहीं है कि आपको किसी अन्य व्यक्ति के साथ ही इंग्लिश में बात करना है। आप खाली समय में खुद से भी इंग्लिश में बात कर सकते है जिस से आपको शब्दों का इस्तेमाल करते बन ने लगेगा।

जैसे-जैसे आपको इंग्लिश समझ आने लगेगी और उसके सेंटेन्स समझ आने लगेंगे, आप धीरे-धीरे इंग्लिश लिखना शुरू कर सकते हैं। जिस से आपको भाषा पर आत्मविश्वास आने लगेगा और आप लिखते हुए उसे पढ़ भी सकेंगे।

हमारे इन लेख को भी जरूर पढ़ें:

TIPS

आप Perfectly English कैसे पढ़ना सीख सकते हैं, उसके लिए कुछ टिप्स, जिनको आप अपनी day-to-day life में उपयोग कर सकते है:

  1. इंग्लिश पढ़ने में अपनी रुचि बढ़ाएँ जिससे आपकी Reading Skills बढ़ेंगी।
  2. आप YouTube पर हिंदी में ऐसे बहुत से web serial देख सकते हैं जिसमे की इंग्लिश का उपयोग किया जाता है, इससे आप मनोरंजन के साथ-साथ शब्दों का सही से इस्तेमाल करना सिख पाएंगे|
  3. आज कल ऑनलाइन पढ़ाई का बहुत प्रचलन है, जिसके जरिये आप short term courses कर सकते हैं।
  4. इंग्लिश न्यूज़ पेपर पढ़ने के साथ ही इंग्लिश न्यूज़ चैनल देखना शुरू करें जैसे की – BBC, Times Now, DD National etc । इन चैनलों को देख कर और सुनकर आपको अच्छे से समझ आएगा कि इंग्लिश में fluency कैसे लाएँ।

15 thoughts on “English पढ़ना कैसे सीखें ? जानें 5 आसान [Steps] में”

    1. Mujhe bhe English speaking krnhi ha mujhe English speaking or study Ka sokh h please mujhe English language Ka word’s Ka barame smoke okay thanks mujhe English ka 5 site bhej okay thanks 🖕🖕🙂🙂🙂🙂🙂

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *