IBPS Full Form हिंदी में | IBPS क्या है? [पूरी जानकारी] प्राप्त करें

IBPS Full Form

IBPS Full Form in English : Institute of Banking Personnel Selection

IBPS Full Form in Hindi : बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान

 

IBPS क्या है?

Institute of Banking Personnel Selection (IBPS) एक स्वायत्त भर्ती निकाय है, जो भारत में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (Public Sector Banks) में युवा स्नातकों की भर्ती और नियुक्ति को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार द्वारा स्थापित किया गया है।

>> Bank में Manager कैसे बने जानने के लिए यहाँ क्लिक करे

आईबीपीएस 1984 में अस्तित्व में आया| यह RBI, वित्त मंत्रालय और NIBM के अधीन आता है।

IBPS हर साल कई सत्रों के माध्यम से 450 से अधिक परीक्षाओं का आयोजन करता है और एक करोड़ से अधिक आवेदन प्राप्त करता है।


IBPS के अंतर्गत कौन सी परीक्षाएं आती है?

वर्तमान में, आईबीपीएस एक वर्ष के भीतर चार अलग-अलग परीक्षाएं आयोजित करता है, और प्रत्येक परीक्षा तीन से चार महीने की अवधि के भीतर होती है। इसमें शामिल है: IBPS SO, IBPS PO, IBPS Clerk & IBPS RRB

[1] IBPS SO: यह परीक्षा “Specialist Officers” की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है। Scale 1 SO मानव संसाधन, IT, Marketing, कानून आदि क्षेत्रों में जूनियर स्तर पर ग्रेड प्रबंधन सेवाएं प्रदान करता है। Scale 2 SO में MBA, PG, PGDBM, CFA आदि जैसे विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, कार्य अनुभव की भी आवश्यकता है।

[2] IBPS PO: इसमें दो परीक्षाएँ होती हैं, Preliminary और Mains जिसके बाद Interview लिया जाता है। इस पद पर आवेदन करने के लिए आवेदक का Graduate होना जरुरी है| परीक्षा में उत्तीर्ण होने पर आपको Probationary Officer के रूप में Assistant Manager (AM) के पद पर नियुक्त किया जाता है|

IBPS PO Prelims & Mains Syllabus और Exam Pattern जाने

[3] IBPS Clerk: यह clerical पदों के लिए आयोजित की जाती हैं। इसमें दो परीक्षाएं होती हैं, Preliminary और Mains

[4] IBPS RRB: Group A के कर्मियों को 1, 2 और 3 और Group B के कर्मियों को इस परीक्षा के माध्यम से भर्ती किया जाता है। इस परीक्षा के लिए आवश्यक डिग्री और कार्य अनुभव आवश्यक है।

इन Full Forms को भी जानें: