NCC Certificate के फायदे (Benefits of Joining NCC)

NCC में युवाओं को जीवन के प्रत्येक क्षेत्रों में सफल होने के लिए प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है।

NCC का फायदा, युवाओं को जीवन के हर क्षेत्र में मिलता है और इन लाभों की कतार NCC Certificates मिलने के बाद बढ़ती जाती है।

दोस्तों, यदि आप NCC ज्वॉइन करना चाहते है या कर चुके है, तो आपका यह जानना आवश्यक है कि NCC और उसके दौरान मिलने वाले Certificates के आपको क्या लाभ मिलने वाले है।

इस लेख में जाने NCC, और उस में प्रशिक्षण के दौरान मिलने वाले Certificates से युवाओं को होने वाले लाभ की संपूर्ण जानकारी, सरल और आसान शब्दों में।

NCC ज्वॉइन करने से होने वाले फायदे

  • NCC में छात्रों को उच्च स्तर की आर्मी ट्रेनिंग के लिए Basic Education दी जाती है, जो उन्हें यह पता लगाने में मदद करती है कि, क्या वे भविष्य में अपने कैरियर के रूप में सेना को चुनने के लिए उपयुक्त है या नहीं।
  • NCC में Cadets को पैराग्लाइडिंग (Paragliding), डिसास्टर मैनेजमेंट (Disaster Management), फर्स्ट एड (First Aid) जैसी कई चीज़े सिखाई जाती है, जो कि अपातकालीन परिस्थितियों में काम आती है।
  • NCC में Cadets को शारीरिक प्रशिक्षण के साथ ही कई सारी शिक्षा प्रदान की जाती है जैसे, नेतृत्व की योग्यता, आत्मविश्वास, सम्मान की भावना, संचार कौशल और सबसे महत्वपूर्ण Armed Forces के बारे में ज्ञान।
  • जीवन के हर क्षेत्र में कार्य करने के लिए अनुशासन और आत्मनिर्भरता की आवश्यकता होती है। NCC में Cadets को अनुशासन और आत्मनिर्भरता का महत्व सिखाया जाता है।
  • NCC Cadets को कैंप कै लिए है, अलग-अलग स्थानों पर घूमने का अवसर प्राप्त होता है और साथ ही कैडेट्स को Mountain Tracking और Sky Diving का आनंद लेने का भी मौका मिलता है।
  • NCC में भारत के अलग-अलग राज्य के छात्र शामिल होते है, जिससे कि उन्हें विभिन्न त्योहारों, परंपराओं, और भाषाओं को सीखने का अवसर मिलता है।

चलिए अब हम आपको बताते है NCC से युवाओं को अपने कैरियर स्थापित करने में किस प्रकार की सहायता मिलती है।

Educational Benefits of NCC

  • कई सारे कॉलेज और उनकी Entrance Exams में NCC Cadets के लिए रिजर्वेशन मौजूद होता है और जहां प्राथमिकता की बात आती है, वहां NCC Cadets को सबसे पहले प्राथमिकता दी जाती है।
  • NCC Cadets को NCC कैंप के लिए स्कूल और कॉलेज अटेंडेंस में विशेष छूट दी जाती है।
  • योग्यता के आधार पर NCC Cadets को स्कॉलरशिप भी प्रदान की जाती है, जैसे सहारा स्कॉलरशिप, बेस्ट कैडेट स्कॉलरशिप आदि।
  • NCC Cadets को 12th के बाद इंजीनियरिंग, मेडिकल, या होटल मैनेजमेंट आदि जैसे प्रोफेशनल कोर्स के लिए, UGC द्वारा मान्यता प्राप्त कॉलेजों में विशेष स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है।

इन स्कॉलरशिप का लाभ लेने के लिए NCC Cadets के लिए कुछ नियम और शर्तें लागू होती है।

NCC Benefits in Government Job Vacancies

जो व्यक्ति सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहते है, NCC उनके लिए वरदान है, क्यूंकि, NCC के फायदे सरकारी नौकरी की ज्यादातर वैकेंसी में मिलते हैं।

जैसा कि हम सब जानते है, ट्रेनिंग की अवधि के आधार पर, और कुछ अन्य शर्तों को पूरा करने के बाद NCC तीन प्रकार के सर्टिफिकेट प्रदान करता है:

  1. ‘A’ Certificate
  2. ‘B’ Certificate
  3. ‘C’ Certificate

‘C’ Certificate, एनसीसी ट्रेनिंग का सबसे मुख्य सर्टिफिकेट होता है।

सरकार द्वारा निकाली गई सभी जॉब की वैकेंसी में NCC ‘C’ Certificate धारकों को विशेष छूट दी जाती है, और यह इस प्रकार है:

  • UPSC द्वारा कराई जाने वाली NDA और CDS SSB की परीक्षाओं में NCC ‘C’ Certificate धारकों को विशेष छूट दी जाती है।
  • सरकारी सिक्योरिटी एजेंसी में NCC ‘C’ Certificate धारकों को चयन प्रक्रिया में प्राथमिकता दी जाती है।
  • NCC ‘C’ Certificate धारकों को SSC CPO की परीक्षा में 10 अंक Bonus, ‘B’ Certificate होने पर 6 अंक और ‘A’ Certificate होने पर अन्य 4 अंक बोनस में मिलते है।
  • Railway की सभी वैकेंसी में NCC Cadets को विशेष आरक्षण प्रदान किया जाता है।
  • NCC ‘C’ Certificate धारकों को Para Military Forces जैसे BSF, CRPF, CIF की सभी वैकेंसी की परीक्षा में 10 अंक Bonus में मिलते है।
  • जिन Candidates के पास NCC ‘C’ Certificate होता है, उनके लिए भारत की तीनों सेनाओं (जल सेना, वायु सेना, थल सेना) में जाने के लिए एक विशेष आरक्षण मिलता है।
  • पुलिस बलों में इंस्पेक्टर और सब-इंस्पेक्टर के लिए निकलने वाली भर्तियों में भी NCC ‘C’ Certificate धारकों के लिए विशेष आरक्षण मौजूद होता है।

अब आप यह तो जान ही गए होंगे, की NCC का फायदा कौन-कौनसी सरकारी नौकरी की वैकेंसी में मिलता है।

चलिए अब हम आपको विस्तार से बताएंगे कि NCC Certificate होने पर, कैंडिडेट को सेना या पुलिस भर्ती में कितना लाभ दिया जाता है।

सेना/ Army या पुलिस भर्ती में NCC Certificate के फायदे

NCC Certificate Benefits in Army:

आर्मी भर्ती में NCC ‘C’ धारकों को विशेष आरक्षण प्रदान किया जाता है।

NCC ‘C Certificate होने पर उम्मीदवारों को आर्मी की सभी वैकेंसी की परीक्षा में 10-15 अंक Bonus में मिलते है।

NCC Certificate Benefits in Navy:

NCC (नवल विंग) Cadets को Navy की सभी पोस्ट वैकेंसी में विशेष आरक्षण दिया जाता है। NCC ‘C’ Certficate धारकों के लिए Navy की सभी वैकेंसी जैसे Sailors, Airmen आदि में 6-10 अंक बोनस में दिए जाते हैं।

NCC Certificate Benefits in Air Force:

एयर फोर्स की सभी वैकेंसी में NCC (एयर विंग) कैंडिडेट्स को 10 Percent सीटें आरक्षित होती है और इसके लिए होने वाली परीक्षाओं में 5 अंक Bonus में मिलते है।

अधिक जानकारी के लिए इस लेख को पढ़ें: सेना/Army में NCC Certificate के फायदे

NCC Benefits in UPSC and NDA

UPSC द्वारा कराई जाने वाली CDS और NDA की परीक्षा में NCC ‘C’ Certificate धारकों को Written एग्जाम नहीं देना पड़ता है, और उन्हें डायरेक्ट इंटरव्यू के लिए सिलेक्ट कर लिया जाता है।

NCC Certificate Benefits in Police Recruitment

पुलिस बलों की इंस्पेक्टर और सब-इंस्पेक्टर की सभी पोस्ट की में NCC ‘C’ Certificate धारकों को 5 Percent अंक बोनस, ‘B’ Certificate धारकों को 3 Percent अंक बोनस और ‘A’ Certificate धारकों को 2 Percent अंक Bonus में दिए जाते है।

अधिक जानकारी के लिए आप हमारे इस लेख को पढ़ें: Police में NCC Certificate के फायदे

आशा है आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा और आप जान गए होंगे कि गवर्नमेंट जॉब वैकेंसी में NCC Certificate के फायदे किस प्रकार मिलते है।

इस लेख द्वारा हमारा उद्देश्य आपको NCC Certificate के लाभ की संपूर्ण जानकारी सरल शब्दों में प्रदान करना है, ताकि आपको अलग-अलग जगह पर जानकारियों तलाशने की आवश्यकता ना पड़े।

यह भी पढ़ें: NCC क्या है और इससे जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी

यदि आपको हमारे लेख पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें और उन्हें भी इन जानकारियों से अवगत कराएं।

3 thoughts on “NCC Certificate के फायदे (Benefits of Joining NCC)”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *